कपटी हैं ट्रंप!

donald-trump-after-he-calls-mexicans-rapists-and-drug-runners-1

अमरीका में राष्ट्रपति चुनावों की जंग ज़ोर पकड़ती जा रही है। रिपब्लिकन व डेमोक्रेट उम्मीदवार तय हो चुके हैं और अब सवाल इस बात है कि इन दोनों में से कौन सबसे बढ़िया या कौन सबसे खराब है। नवीन दार्शनिक आंदोलन के प्रेणताओं में से एक बर्नार्ड-ऑनरी लेवी ने अपने एक नये आलेख में रिब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को कपटी करार दिया है।

यह लेख प्रोजेक्ट सिंडीकैट पर प्रकाशित हुआ है। इसमें बर्नार्ड ने लिखा है कि अगर डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति बनते हैं तो अमरीका तो कई अनेक दिशाओं से परेशानियों से घिरेगा ही, दुनिया भी संकट में होगी। यानी हम तो डूबेंगे सनम, तुम्हें भी लेकर डूबेंगे जैसा मामला होगा।

बर्नार्ड के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप के साथ सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि वे ‘अव्वल दर्जे के बेहूदे हैं।’ उनकी अनाप-शनाप बेहूदगी उनकी बड़ी समस्या है। बर्नार्ड के अनुसार अमरीका में लोगों ने बहुत कुछ देखा होगा लेकिन यह नहीं देखा होगा कि कोई भावी राष्ट्रपति टेलीविजन पर बहस के दौरान अपने लिंग की लंबाई पर बात करे।

बर्नार्ड ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ एक और तर्क महिलाओं के प्रति उनके सोच को लेकर दिया है। बर्नाड ने लिखा है कि ट्रंप का महिलाओं के प्रति सोच बहुत ‘घटिया’ स्तर है। उन्होंने यहां 1992 में वास्तुविद फिलिप जॉनसन के साथ एक बातचीत का जिक्र किया है जो कि न्यूयार्क पत्रिका में प्रकाशित हुई जिसमें ट्रंप ने कहा था,’उनसे तो शिट की तरह व्यवहार होना चाहिए।’ इसके अनुसार ट्रंप आज भी महिलाओं को ‘घृणित प्राणी’ मानते हैं।

बर्नार्ड के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप की एक और बड़ी दिक्कत यह है कि वे अव्वल दर्जे के नस्लवादी हैं। यानी नस्लवाद उनमें एक तरह से कूट कूट कर भरा हैं। बर्नार्ड ने ट्रंप की पहली पत्नी के हवाले से लिखा है कि वह :ट्रंप: लंबे समय से हिटलर के भाषण अपने सिरहाने रखते हैं और अश्वेतों को ‘आलसी’ कहकर पुकारते हैं, मैक्सिकन को ‘बलात्कारी’ बतातें और मानते हैं कि इस्लामी आतंवाद की सामूहिक जिम्मेदारी मुसलमानों की है।

बर्नार्ड ने अपने आलेख में ट्रंप के जानकारी के अभाव का भी जिक्र किया है। उन्होंने लिखा है कि ट्रंप को दुनिया तो छोड़िए अपने देश की भी पूरी जानकारी या ज्ञान नहीं है। कुछ दिन पहले तक उन्हें ‘ब्रेक्जिट’ का मतलब पता नहीं था अब उन्हें यह जानकारी नहीं कि अमरीकी संविधान में कितने अनुच्छेद हैं।

बर्नार्ड-ऑनरी का पूरा लेख यहाँ पढ़ें।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटरपर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Source - बर्नार्ड-ऑनरी लेवी, प्रोजेक्ट सिंडीकैट