ताजा समाचार

फ़िलिपीन्स में सिपाहियों पर नाक साफ़ करने की पाबंदी

_90877465_gettyimages-461551626

फिलीपीन्स में पुलिस वाले यानी सिपाहियों को आगाह किया गया है कि वे ड्यूटी के दौरान सेल्फी नहीं लें और न ही नाक में उंगली डालने जैसी हरकतें नहीं करें।

फिलीपीन्स स्टार की एक रपट के हवाले से बीबीसी ने यह समाचार दिया है। इसके अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र पुलिस कार्यालय :एनसीआरपीओ: ने बारे में एक परिपत्र जारी किया है। इसमें पुलिसकर्मियों से कहा है कि वे ऐसा कुछ नहीं करें जिससे जनता में उनकी छवि खराब हो या नकारात्मक छवि बने।

इसके तहत पुलिसकर्मियों से कहा गया है कि वे ड्यूटी के दौरान अपनी नाक में उंगली नहीं डालें, सेल्फी नहीं लें, वीडियोगेम नहीं खेलें, धूम्रपान नहीं करें तथा च्विंगम नहीं चबाएं। रपट के अनुसार पुलिसकर्मियों से यह भी कहा गया है कि ड्यूटी के दौरान उनके अगर शरीर पर खाज खुजली भी हो तो उसकी अनदेखी करें। यानी ड्यूटी के दौरान वे किसी भी ऐसे ढंग से खड़े नहीं दिखें जिसे ‘अशोभनीय’ माना जा सके। इसमें एक पैर पर खड़ा होना भी शामिल है।

रपट के अनुसार पुलिस अधिकारियों को उक्त निर्देश सोशल मीडिया पर विभिन्न फोटो सामने आने के बाद आने के बाद दिया गया है। पुलिसकर्मियों ने ड्यूटी के दौरान की कुछ फोटो सोशल मीडिया पर डाल दीं।

पुलिस अधिकारी, पुलिसकर्मियों द्वारा ड्यूटी के दौरान सेल्फी नहीं लेने के निर्देश कई बार जारी करते रहते हैं। 2013 में चक्रवात हाइयान के बाद भी इस तरह के निर्देश जारी किए गए थे जब कुछ अधिकारियों ने आपदा प्रभावित इलाकों से तस्वीरें प्रकाशित कीं।

उल्लेखनीय है कि मनीला में पुलिस की गश्त बढाई जा रही है। पुलिस गतिविधियां बढ रही है। एनसीआरपीओ का कहना है कि उसके 85 प्रतिशत पुलिसकर्मी अभी गश्त पर रहते हैं जबकि आने वाले दिनों में यह संख्या बढ़ेगी।

पूरी रपट यहाँ पढ़ें।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटरपर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Source - बीबीसी