सिरीना हैं अबतक की महानतम खिलाड़ी!

2565

मुहम्मद अली, पेले, उसेन बोल्ट, दिएगो मैराडोना, माइकल जॉर्डन, जैक निकलॉस, सर डोनाल्ड ब्रैडमैन, रोज़र फेडरर, सचिन तेंदुलकर इन सभी नामों पर नज़र दौड़ाई जाई तो कोई भी बता सकता है कि इन सभी में कोई एक बात समान है, लेकिन क्या कोई ये बता सकता है कि इनमें से सबसे महान खिलाड़ी कौन है? या इनके अलावा भी कोई है जो महान खिलाड़ी हो सकती है? यही जानने की कोशिश की गई है गार्डियन में छपी मिशेल की इस रिपोर्ट में।

खेलों में जब हम उपलब्धि की बात करते हैं तो महिला एथलीट सिरीना विलियम्स का ज़िक्र आना लाज़मी है, यूएस ओपन के दौरान नाइकी ने बहस के लिए एक नया नाम पेश किया और ये था सिरीना विलियम्स का और इस दौरान जब पेले और सिरीना की तुलना की गई पर पहले-पहल लोगों को ये तुलना ही कोई मज़ाक लगा लेकिन बातचीत आगे बढ़ी तो सिरीना का पलड़ा भारी होता गया।

वे सभी गुण या कहा जाये मापदंड जो एक खिलाड़ी को महान बनाते है क्या सिरीना उनपर खरी उतरती हैं? तो जवाब होगा हाँ, खेल के मैदान पर वर्चस्व की बात हो या फिर खेल को बदल देने का मद्दा हर जगह सिरीना आगे ही रहीं, 20 साल की उम्र में पहली बार नंबर एक खिलाड़ी बनने वाली सिरीना ने पुरुष, महिला वर्ग से परे एक मुकाम हासिल किया और इसी का नतीजा है कि आज वो फेडरर को मात दे आग बढ़ गई हैं, वो इकलौती खिलाड़ी हैं जिन्होंने 10 बार ग्रैंडस्लैम जीता है जिनमें से दो लगातार, इनता ही नहीं सिरीना की यह जीत बताती है कि एक महिला टेनिस कोर्ट में क्या कमाल दिखा सकती है, बावजूद इन सबके  वो महान खिलाड़ी इसलिए नहीं है क्योंकि वे ऐसी अश्वेत हैं जो गोरे के खेल पर अपना दबदबा बनाए हुए हैं।

पूरी रिपोर्ट यहाँ पढ़ें।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटरपर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Source - मिशेल इबोडा. गार्डियन

बड़ी खबरें

8 September 2016