ट्रंप ने क्यूबा पर नए प्रतिबंध लगाए

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने क्यूबा पर नए यात्रा एवं व्यापार प्रतिबंध लगा दिए हैं। उन्होंने इसके साथ ही ओबामा के क्यूबा समझौते को ‘भयावह एवं भ्रमित’ करने वाला बताते हुए रद्द कर दिया। ट्रंप ने  मियामी में एक रैली के दौरान कहा, “पिछली सरकार द्वारा क्यूबा पर लगे यात्रा एवं व्यापार प्रतिबंधों में ढील देने से क्यूबा के लोगों को कोई मदद नहीं मिलेगी।”ट्रंप ने ओबामा के क्यूबा समझौते को ‘एकतरफा समझौता’ कहते हुए इसे रद्द कर दिया।उन्होंने कहा कि अमेरिका साम्यवादी दमन के नाम पर चुप नहीं बैठेगा। ट्रंप के मुताबिक, “हम साम्यवादी दमन के नाम पर चुप नहीं बैठेंगे। मैं ओबामा सरकार का क्यूबा के साथ एक-तरफा समझौता रद्द कर रहा हूं।”व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, अमेरिका के लोग और कंपनियां क्यूबा के साथ कारोबार नहीं कर सकेंगी।ट्रंप ने अपने संबोधन के बाद छह पेजों का एक दिशानिर्देश जारी किया, जिसमें क्यूबा पर नए यात्रा एवं व्यापार प्रतिबंध लगाए गए हैं।

ट्रंपइन नए नियमों के मुताबिक, अमेरिकी नागरिक क्यूबा की यात्रा नहीं कर सकेंगे। अमेरिकी नागरिक सिर्फ शैक्षणिक दौरे पर ही क्यूबा जा सकेंगे। अमेरिकी कंपनियों को क्यूबा के साथ व्यापार करने की भी मंजूरी नहीं है। हालांकि, ट्रंप ने क्यूबा में अमेरिकी दूतावास को बंद करने का फैसला नहीं किया है।ट्रंप ने कहा, “क्यूबा में अमेरिकी दूतावास खुला रहेगा, इस उम्मीद में कि दोनों देश अधिक मजबूत और बेहतर मार्ग बना सकें।”

गौरतलब है कि दिसंबर 2014 में अमेरिका और क्यूबा के संबंधों में सुधार देखने को मिला था। ओबामा ने क्यूबा के साथ संबंध सामान्य रखने के ऐलान किया था। वह मार्च 2016 में क्यूबा की यात्रा पर भी गए थे, जो 1959 के बाद क्यूबा जाने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटरपर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Source - एडिट प्लैटर