अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर हमला किया तो चीन देगा दखल

BY EP Hindi | PUBLISHED: 11 August 2017

अमेरिका व दक्षिण कोरिया के उत्तर कोरिया पर पहले हमला करने की सूरत में चीन दखल देगा। वहीं उत्तर कोरिया ने पहले हमला बोला तो चीन तटस्थ रहेगा। चीन ने अमेरिका-उत्तर कोरिया की तनातनी के बीच अपनी स्थिति साफ करने की कोशिश की है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में यह टिप्पणी प्रकाशित हुई है। अखबार ने लिखा है कि अमेरिका व दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के शासन को समाप्त कर कोरियाई प्रायद्वीप का राजनीतिक परिदृश्य बदलने की कोशिश की तो चीन दोनों देशों को ऐसा करने से रोकेगा। अखबार के अनुसार चीन कोरियन प्रायद्वीप में जंग के खिलाफ है।

चीन किसी भी पक्ष को सैन्य संघर्ष शुरू करने के लिए बढ़ावा नहीं देगा लेकिन चीनी हितों को नुकसान हुआ कि इससे दृढ़ता से निपटेगा। ज्ञात हो कि उत्तर कोरियाई सेना ने कल कहा था कि अमेरिकी द्वीप गुआम पर मिसाइल दागने की योजना पर अगस्त के मध्य तक काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद देश के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के आदेश पर गुआम के करीब तक चार मिसाइल दागे जाएंगे। उत्तर कोरिया की इस धमकी पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर सख्त चेतावनी दे डाली।

ट्रंप ने कहा कि ‘देखते हैं, वह गुआम के साथ क्या करता है। गुआम में कुछ होता है तो इसके बाद उत्तर कोरिया में जो होगा, वैसा किसी ने पहले नहीं देखा होगा।’ ट्रंप के इस बयान के तुरंत बाद अमेरिका के रक्षा मंत्री भी उत्तर कोरिया पर बरसे। मैटिस कहा ‘हम युद्ध के लिए तैयार हैं। वैसे अमेरिका कूटनीति के रास्ते को प्राथमिकता देगा क्योंकि युद्ध हुआ तो यह विनाशकारी होगा।’ उधर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने उत्तर कोरिया के मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति से फोन पर बात की व अपना समर्थन दिया। टर्नबुल ने कहा कि युद्ध की सूरत में ऑस्ट्रेलियाई सेना अमेरिका की ओर से रहेगी।

अमेरिका व जापानी सेना ने जापानी द्वीप होकाइडो पर गुरुवार से 18 दिनों का युद्धाभ्यास शुरू किया। इसमें दोनों देशों की सेना के 3500 जवान शामिल हैं। इस दौरान रॉकेट भी छोड़े जाएंगे। इसके अतिरिक्त अमेरिका का दक्षिण कोरिया के साथ 21 अगस्त से युद्धाभ्यास शुरू होगा। इसमें 30 हजार जवान भाग लेंगे। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग योंग ने शुक्रवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जनरल एचआर मैकमास्टर से बात की।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटरपर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Source - एडिट प्लैटर