मोदी कैबिनेट में फेरबदल की सुगबुगाहट तेज, फडणवीस आ सकते हैं दिल्ली

BY EP Hindi | PUBLISHED: 15 August 2017

देश में चल रहे स्वतंत्रता दिवस समारोह से इतर सबकी निगाहें मोदी कैबिनेट में होने वाले फेरबदल पर टिकी हैं। राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनावों के बाद यह खबरें आ रही थी कि जल्द ही पीएम अपनी कैबिनेट में बदलाव करेंगे, लेकिन शायद 15 अगस्त के कारण इसमें देरी हो रही थी। अब जल्दी ही नए मंत्री शपथ ले सकते हैं।

अंग्रेजी अखबार डेक्कन क्रोनिकल में के मुताबिक, महाराष्ट्र में लगातार अपनी सरकार पर भ्रष्टाचार और किसानों के मुद्दे पर निशाने पर रहे मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को केंद्रीय कैबिनेट में जगह मिल सकती है। केंद्र के अलावा महाराष्ट्र की कैबिनेट में भी बदलाव हो सकता है। महाराष्ट्र कैबिनेट में कुछ मंत्रियों की छुट्टी हो सकती है। गौरतलब है कि कि मानसून सत्र के दौरान महाराष्ट्र के मंत्री प्रकाश मेहता और सुभाष देसाई पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे।

इस फेरबदल में रक्षा मंत्रालय समेत 4 बड़े मंत्रालयों पर फैसला हो सकता है। वहीं काम ना करने वाले मंत्रियों की छुट्टी हो सकती है। इस फेरबदल में 2019 के लोकसभा चुनावों का भी ध्यान रखा जाएगा। वहीं कुछ नए चेहरों को शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा आने वाले विधानसभा चुनावों को भी ध्यान में रखा जाएगा।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के सूचना व प्रसारण मंत्रालय और शहरी विकास व आवास मंत्रालय का प्रभार क्रमश: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और नरेंद्र सिंह तोमर को दिया गया है। वित्तमंत्री अरुण जेटली रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर के इस्तीफे के बाद से ही रक्षामंत्री का कार्यभार संभाल रहे है। पर्रिकर अब गोवा के मुख्यमंत्री हैं। इसी तरह अनिल माधव दवे के मई में निधन के बाद से केंद्रीय विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन उनके पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटरपर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Source - एडिट प्लैटर