वेनेजुएला में लोकतंत्र बहाली के बाद मादुरो से बात करेंगे ट्रंप: व्हाइट हाउस

BY EP Hindi | PUBLISHED: 12 August 2017

व्हाइट हाउस ने कहा है कि वेनेजुएला में जितनी जल्दी लोकतंत्र बहाल’ होगा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वेनेजुएला के नेता से बात करने के लिए राजी हो जाएंगे। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने वेनेजुएला कांग्रेस के स्थान पर नई शक्तिशाली सभा का गठन किया और उसमें अपने वफादारों को शामिल किया है जिसे लेकर दुनियाभर में उनकी आलोचना हो रही है। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा था कि मादुरो ने शुक्रवार को ट्रंप ने बात करने का अनुरोध किया। ट्रंप प्रशासन ने मादुरो और उनके कुछ सहयोगियों पर प्रतिबंध लगाए हैं तथा उन्हें अपने देश के विपक्ष को दबाने की कोशिश के कारण एक तानाशाह बताया है।

इससे पहले शुक्रवार को ट्रंप ने यहां तक कहा था कि वह वेनेजुएला में बढ़ते राजनीतिक और आर्थिक संकट के जवाब में सैन्य विकल्पों पर विचार कर रहे हैं।

व्हाइट हाउस ने कहा कि जब से उन्होंने पद संभाला है ट्रंप, मादुरो पर अपने देश के संविधान का सम्मान करने, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने, राजनैतिक कैदियों को रिहा करने और मानवाधिकार उल्लंघन और अत्याचारों को रोकने पर दबाव बनान रहे हैं।

व्हाइट हाउस ने कहा, ‘मादुरो सरकार ने इस क्षेत्र और दुनिया भर से की गई इस अपील पर ध्यान नहीं दिया। इसके बजाय मादुरो ने तानाशाही का रास्ता चुना।’ उसने कहा, ‘अमेरिका मादुरो सरकार द्वारा किए जा रहे दमन की स्थिति में वेनेजुएला के लोगों के साथ खड़ा है। वेनेजुएला में जितनी जल्दी लोकतंत्र बहाल होगा राष्ट्रपति ट्रंप वेनेजुएला के नेता से खुशी से बात करेंगे।’

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटरपर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Source - एडिट प्लैटर