पिछले 2 महीनों में 17,000 विस्थापित मोसुल लौटे : इराक

मोसुल शहर के पूर्वी भाग से विस्थापित कुल 17,000 इराकी पिछले दो महीनों में अपने घरों में लौट आए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, इराक के विस्थापन और प्रवासन मंत्री जसीम अल-जाफ ने शनिवार को कहा कि पूर्वी मोसुल के अल-हमदानिया, बाशिका, बारटेला और निमरुद जिलों के लगभग 17,000 लोग अपने घरों में लौट आए हैं।

नीनेवे के काउंसिल सदस्य हुसाम अल-दीन अल-अबर ने कहा, “मोसुल के पूर्वी भाग में अधिकांश बुनियादी सुविधाएं फिर से बहाल कर दी गई हैं।”अल-जाफ ने बताया कि हालांकि मोसुल लौटने वाले विस्थापितों के ये आंकड़े अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर हुए लोगों की तुलना में बेहद कम हैं, लेकिन यह ‘एक अच्छी शुरुआत’ है।

अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन ने 14 जुलाई को कहा था कि इराकी शहर को आतंकवादियों के कब्जे से मुक्त कराने के लिए सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुए संघर्ष के दौरान 10 लाख से अधिक लोग अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर हुए थे। लगभग नौ महीने के अभियान के बाद जुलाई में इराकी शहर को आतंकवादियों के कब्जे से मुक्त करा लिया गया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटरपर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Source - एडिट प्लैटर