ताजा समाचार

कैमरा उद्योग को हमेशा के लिए बदल देगा iPhone7

APPLE PRODUCTS

प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी एपल ने अपना आईफोन 7 अभी बाजार में पेश किया है। कंपनी का दावा है कि यह कैमरा मोबाइल से फोटोग्राफी की दशा व दिशा बदल देगा। आइफोन7 प्लस में 12—12 एमपी के दो मुख्य कैमरे हैं। न्यूयॉर्कर में ओम मलिक ने आईफोन7 के पारंपरिक कैमरा उद्योग पर संभावित असर के बारे में एक आलेख लिखा है।

इसमें उन्होंने लिखा है कि 2007 में जब आईफोन बाजार में आया तो पारंपरिक फोन कंपनियों की तरह कैमरा कंपनियों ने भी इसे एक खिलौना कहकर खारिज कर दिया। नोकिया ने सोचा कि आईफोन ने घटिया या निम्न प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया है जबकि कैमरा कंपनियों का मानना था कि इसमें फोटो अच्छी नहीं आतीं।

उन्होंने कभी सोचा कि उन्हें इस बारे में चिंतित होने की जरूरत है। निसंदेह, उन्होंने जेब में कंप्यूटर रखने के मूल्य को नहीं समझा औ न ही कैमरामैनों या फोटोग्राफरों ने यह सोचा कि उनके पास सबसे अच्छा कैमरा है।

इसमें उन्होंने लिखा है कि आईफोन ने 2010 में आईफोन4 के आने तक कैमरा कारोबार को वास्तव में कुतरना शुरू नहीं किया था। इसी साल, इंस्टाग्राम का जन्म आया और 12 करोड. डिजिटल कैमरे बिके जो कि एक रिकार्ड है। ये आंकड़े कैमरा एंड इमेजिंग प्राडक्टस एसोसिएशन के हैं। लेकिन साल 2015 तक यह संख्या घटकर लगभग 3.5 करोड़ रह गई।

इसके बाद से ही आईफोन ने अपनी फोटोग्राफिक क्षमताओं को मजबूत किया है और फेसबुक, ट्रविटर और विशेष रूप से इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया वेबसाइटों के साथ सहजीवी रिश्ता तय किया है। फोन कैमरे जितना बेहतर होता गया हमने उतने ही अधिक फोटो लिए व शेयर किए। दुनिया भर में इस समय लगभग एक अरब स्मार्टफोन हैं जिनसे फोटो या सेल्फियां ली जा रही हैं। पहले ये काम परंपरागत कैमरों से ही किया जाता था। आज भी लैंस वाले, भारी भरकम या महंगे कैमरों के चाहने वाले हैं। इनका एक वर्ग है? उनकी मांग अब भी है लेकिन कितने दिन तक?

ओम मलिक ने अपने आलेख में आईफोन7 के प्रोसेसर, कैमरे सहित अन्य प्रौद्योगिकियों पर प्रकाश डालते हुए यह बताने की कोशिश की है कि यह परंपरागत कैमरा उद्योग को और कितनी चोट पहुंचा सकता है।

पूरा आलेख यहाँ पढ़ें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटरपर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Source - ओम मलिक, न्यूयॉर्कर

बड़ी खबरें

9 September 2016