ताजा समाचार

सफल लोगों की आठ अनूठी आदतें – आप भी आजमाइए!

Hutto-Eight-Habits-Highly-Successful-People-1200

दुनिया के सबसे सफल व्यक्ति किस चक्की का आटा खाते हैं किस तालाब का पानी पीते हैं जो इतने सफल हो जाते हैं? इस तरह के सवाल प्राय: सुनने पढ़ने को मिल जाते हैं। न्यूयॉर्कर में सैरा हटो ने एक विश्लेषण में सबसे सफल हस्तियों की आठ ‘आदतों’ को रेखांकित किया है जिसे आप भी आजमा सकते हैं।

इन आठ आदतों में कॉफी पीना, ईमेल एकाउंट रखना, किसी राजनीतिक विचारधारा से सम्बद्धता, किसी के साथ रिश्ते में होना, दंत चिकित्सक से नहीं घबराना, अपने कीबोर्ड को साफ रखना, लोगों को समझाना की आपको ‘सिटीजन केन’ की समझ है।

कॉफी के बारे में उन्होंने लिखा है— आपने शायद नोट किया होगा कि आपने किसी को स्टारबक्स में समय बर्बाद करते नहीं देखा। ऐसा इसलिए क्योंकि कॉफी पीने वाले सबसे उत्पादक या रचनात्मक ‘पियक्कड़’ होते हैं जिनसे आप कभी मिले हो। भले ही आपको कॉफी पसंद नहीं हो या आपके लिए इसे पचाना मुश्किल हो लेकिन आप तुरंत पीना शुरू कर दीजिए।

एक ईमेल एकाउंट के बारे में सैरा ने लिखा है कि ईमेल पेशेवर दुनिया में सबसे गोपनीय बातों में से एक है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि उनके पास इतने ईमेल होते ही नहीं कि वे किसी ईमेल खाते यानी एकाउंट की लागत को उचित ठहरा सकें। लेकिन शायद ऐसे लोग जानते ही नहीं कि ईमेल एकाउंट नि:शुल्क होता है।

इसमें उन्होंने कहा है कि अगर आपको सबसे सफल लोगों में शामिल होना है तो कोई न कोई राजनीतिक राय रखें। अगर आप राजनीति में रुचि रखते हैं तो पाते होंगे कि राजनीति बहुत बार परेशान करने वाली होती है। लेकिन राजनीति में दखल देने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप शुरुआत किसी विवादास्पद राजनीतिक आलेख में सबसे नीचे कमेंट सेक्शन से करें। इंटरनेट के पाठक हमारे समाज के कुछ सबसे अच्छे विचारों वाले लोग होते हैं।

उन्होंने सुझाया है कि सफल बनने के लिए जरूरी है आप किसी न किसी के साथ रिश्ते में रहें। यानी कोई न कोई संबंध में हो। आप डेटिंग एप या वेबसाइटों पर इस तरह के लोग पा सकते हैं लेकिन इस मामले में थोड़ा सतर्क रहें क्योंकि आभासी और वास्तविक जीवन का धरातल अलग अलग होता है।

पूरा लेख यहाँ पढ़ें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटरपर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Source - सैरा हटो, न्यूयॉर्कर