इन देशों की महिलाओं ने पुरुषों से अधिक मेडल जीते

photos-Artboard

ओलंपिक खेलों में महिला एथलीटों की सफलता को घरेलू देशों में उनके लिए उपलब्ध अवसरों से जोड़कर देखा जा सकता है। हाल ही में रियो, ब्राजील में संपन्न हुए ओलंपिक खेलों में 29 देशों की महिलाओं ने अपने अपने देश के लिए पुरुषों से अधिक मेडल जीते।

न्यूयार्क टाइम्स ने रियो ओलंपिक, 2016 के परिणामों के विश्लेषण से यह निष्कर्ष निकाला है। इस रपट में विभिन्न आंकड़ों के आधार पर यह बताया गया है कि किस तरह महिला एथलीटों का प्रदर्शन हर ओलंपिक में सुधरा है।

इसके अनुसार हालांकि ओलंपिक में महिला एथलीटों को दिए जाने वाले मेडलों की संख्या पुरुषों को दिए जाने वाले मेडलों की तुलना में कम है, महिला खेल भी ओलंपिक में बाद में, धीरे धीरे जोड़े गए हैं इसके बावजूद उनका प्रदर्शन उल्लेखनीय है।

इसके अमरीका का उदाहरण देते हुए कहा गया है कि अमरीकी पुरुष खिलाड़ियों ने ओलंपिक के इतिहास में ज्यादातर समय महिला एथलीटों से ज्यादा मेडल जीते हैं। लेकिन यह अंतर 1980 में कम होना शुरू हो गया। 2008 के बीजिंग ओलंपिक में मेडल संख्या के लिहाज से महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ दिया।

चीन में यह 20 साल पहले ही हो गया। चीन की महिला खिलाड़ी 1988 से ही ओलंपिक खेलों में पुरुषों से बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं। वे हर ओलंपिक में पुरुषों से कम से कम दस मेडल अधिक लाती हैं।

पूरा विश्लेषण यहाँ पढ़ें।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटरपर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Source - रबैका ले व जेस्मीन ली, न्यूयॉर्क टाइम्स