हमारी हिकारत के लायक

01krugmanWeb-articleLarge

अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव में दोनों अंतिम प्रत्याशियों डोनाल्ड ट्रंप व हिलेरी क्लिंटन के अब तक अभियान का विश्लेषण हो रहा है। अलग-अलग राय सामने आ रही है। इस बीच प्रख्यात लेखक, प्रोफेसर व नोबल पुरस्कार विजेता पॉल क्रुगमैन ने रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप की आलोचना करते हुए कहा है कि वे मतदाताओं की अवहेलना के पात्र हैं। यानी ऐसे प्रत्याशी जिनकी मतदाता अवज्ञा, उपेक्षा या अवहेलना करें या जिन्हें नकार दें।

पॉल क्रुगमैन ने न्यूयार्क टाइम्स में लिखा है कि डोनाल्ड ट्रंप ने बीते सप्ताह कुछ और घिनौनी या खराब बातें कीं। अगर किसी को इससे हैरानी हुई तो इसका मतलब है कि वह पहले इस पर ध्यान नहीं दे रहा था। क्रुगमैन के अनुसार इसमें हैरान होने वाली बात नहीं है कि रिबल्किन पार्टी के ज्यादातर नेताओं व समर्थकों ने युद्ध में मारे गए सैनिक के अभिभावकों पर ट्रंप के हमले का समर्थन किया है। हो भी क्यों नहीं इससे पहले ट्रंप ने हिलेरी क्लिंटन के ईमेल की रूस से हैकिंग करवाने की बात की थी और UGOV के एक सर्वेक्षण में पाया गया है कि 61 प्रतिशत रिपब्लिकन इस बात के समर्थन में हैं।

क्रुगमैन के अनुसार ऐसा नहीं है कि रिपब्लिकन पार्टी में भी सभी लोग डोनाल्ड ट्रंप व उनकी सोच को पसंद करते हों। उनकी पार्टी में भी कुछ थोड़े — लेकिन महत्वपूर्ण — लोग यह सब पसंद नहीं करते हैं। ये वे लोग हैं जो नस्लवादी नहीं हैं। इन लोगों को देशभक्त पसंद हैं भले ही वे मुसलमान ही क्यों न हों। ऐसे लोग मानते हैं कि अमरीका को अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को पूरा करना चाहिए। ये लोग, एक सामान्य राजनीतिक दल के सामान्य सदस्यों की तरह व्यवहार करने वाले हैं।

हालाँकि ये रिपब्ल्किन, इन सबके बावजूद ट्रंप का समर्थन कर रहे हैं। और हमें यह पूछने का अधिकार है कि क्यों, आखिर क्यों?

क्रुगमैन के अनुसार यह सही है कि हिलेरी क्लिंटन की जीत का मतलब होगा कि अमरीका में वही मध्य-वाम पंथी सरकार बनी रहेगी जो कि बराक ओबामा के कार्यकाल में रही और ऐसा होना दक्षिणपंथी होने की इच्छा रखने वालों के लिए निराशाजनक होगा। अनेक लोग तो यह भी मानने लगे हैं कि विचाराधारा को छोड़ दें तो क्लिंटन एक खराब राष्ट्रपति होंगी। क्रुगमैन के अनुसार निसंदेह रूप से विचाराधारा को लेकर मेरी असहमति है और क्लिंटन के राष्ट्रपति पद पर काम के बारे में हम तब नहीं जान सकते जब तक कि वे बने नहीं और ऐसे में मेरे हिसाब से ऐसा बहुत कुछ है कि वास्तविक हिलेरी की प्रशंसा की जा सके। वास्तविक हिलेरी जो कोई हास्यचित्र या कैरीकेचर नहीं हैं। उन्होंने लिखा है- इसे भी छोड़िए, अगर आप डेमोक्रेट को बिलकुल नापसंद करने वाले परंपरावादी हैं तो भी आप डोनाल्ड ट्रंप को चुनने को उचित कैसे ठहरा सकते हैं?

पॉल क्रुगमैन का पूरा आलेख यहाँ पढ़ें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटरपर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Source - पॉल क्रुगमैन, न्यूयॉर्क टाइम्स