ताजा समाचार

रिश्ता बुढ़ाती आबादी और आर्थिक मंदी का

CORRECTION_No_Skilled_Workers-067b1-1417

अमरीकी जनसंख्या में बुजुर्गों की संख्या बढ़ने से आर्थिक वृद्धि घटी है। यानी जैसे जैसे अमरीका अपनी जनसंख्या में बहुलांश के हिसाब से बूढ़ा हो रहा है उसकी आर्थिक वृद्धि दर घट रही है। यह चौंकाने वाला निष्कर्ष है जो कि एक नये अकादमिक अध्ययन में सामने आया है। अगर यह निष्कर्ष जानकारों, विश्लेषकों व विद्वानों की पड़ताल में खरा उतरता है तो यह अमरीका की राष्ट्रीय राजनीतिक व आर्थिक बहस की दशा व दिशा बदल देगा।

लेखक, स्तंभकार रॉबर्ट जे सैम्युलसन ने इस मुद्दे पर वॉशिंगटन पोस्ट में एक लेख लिखा है। इसमें उन्होंने कहा है कि अगर बुढ़ाती जनसंख्या के आर्थिक वृद्धि पर नकारात्मक असर संबंधी यह निष्कर्ष विद्वानों की जांच परख में सही पाया जाता है तो इसका देश की राजनीतिक व आर्थिक बहस पर दूरगामी असर होना तय है।

इसमें उन्होंने लिखा है कि दशकों से हम जान रहे हैं कि बेबी बूमर पीढ़ी के सेवानिवृत्त होने तथा निम्न जन्मदर से, अमरीका एक वृद्ध समाज हो जाएगा। यानी ऐसा समाज जिसमें बुजुर्गों की जनसंख्या अपेक्षाकृत अधिक होगी। यहां बेबी बूमर पीढ़ी से आशय उन लोगों से हैं जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद या 1946 से 1964 के बीच पैदा हुए। रॉबर्ट के अनुसार हम जानते हैं कि इससे संघीय बजट निचुड़ जाएगा। सामाजिक सुरक्षा व चिकित्सा खर्च तेजी से बढ़ेगा जिससे अन्य कार्यक्रमों पर दबाव आ जाएगा, यानी कर बढ़ाने होंगे या बड़ा बजट घाटा स्वीकार करो। यह सब होने वाला है।

आलेख के अनुसार इस अध्ययन में एक बड़ी बात यह है कि इसमें दावा किया गया कि अमरीका एक बुजुर्ग हो रहा समाज है जो कि आर्थिक वृद्धि को कमजोर करेगा। अध्ययन के अनुसार अमरीकी समाज में 60 साल या इससे अधिक आयु वाले लोगों का हिस्सा 2010 से 2020 के दौरान 21 प्रतिशत बढ़ेगा। अध्ययन का अनुमान है कि आयु में इस बढोतरी से मौजूदा सालाना वृद्धि दर के हिसाब से अर्थव्यवस्था में 1.2 प्रतिशत अंकों की कमी आएगी।

रपट के अनुसार भले ही यह आंकड़ा छोटा नजर आ रहा हो लेकिन कई मायनों यह बहुत बड़ा है। 1950 से 2007 के बीच अर्थव्यवस्था :जीडीपी: लगभग तीन प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ी, कभी थोड़ी कम, कभी थोड़ी ज्यादा। 2010 के बाद देखें तो यह वृद्धि दर औसतन सिर्फ दो प्रतिशत रही है। अब अगर इसमें 1.2 प्रतिशत वह वृद्धि दर जोड़ दें जिसका नुकसान देश को बुढ़ाती जनसंख्या के कारण होगा तो सालाना वृद्धि दर लगभग तीन प्रतिशत बैठती है।

अमरीकी जनसंख्या व आर्थिक अर्थव्यवस्था पर इसके असर के बारे में लेख यहाँ पढें।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटरपर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Source - रॉबर्ट जे सैम्युलसन, वॉशिंगटन पोस्ट