मदरसों में गड़बड़ी रोकने के लिए योगी सरकार ने लॉन्च किया पोर्टल

BY EP Hindi | PUBLISHED: 18 August 2017

योगी सरकार राज्‍य में चल रहे मदरसों में स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराने का आदेश दिया था। साथ ही पूरे कार्यक्रम की वीडियोग्राफी करने का भी आदेश दिया था। सरकार के इस कदम का मुस्लिम संगठनों की तरफ से विरोध भी किया गया था। मुस्लिम संगठनों का कहना था कि इस आदेश से ऐसा लगता है कि सरकार हम पर शक कर रही है। इसके बाद शुक्रवार को योगी सरकार ने मदरसों पर सख्‍ती के लिए नया आदेश जारी किया गया है। इसके अनुसार प्रदेश में संचालित होने वाले सभी मदरसे ऑनलाइन किये जायेंगे।

यह कदम योगी सरकार ने मदरसों में होनेवाली धांधली को रोकने के लिए उठाया है। इसके लिए सरकार की तरफ से शुक्रवार को एक पोर्टल लॉन्‍च किया गया है। इस पोर्टल के लॉच होने के बाद मदरसा शिक्षा बोर्ड से जुड़े तमाम मदरसों में होनेवाली किसी भी अनियमितता को रोकने में मदद मिलेगी। इस पोर्टल के लॉन्‍च होने के बाद तमाम मदरसों को ऑनलाइन कर दिया जायेगा।

पोर्टल में राज्य के सभी अनुदानित और गैर अनुदानित मदरसों को ऑनलाइन किया जायेगा। इसकी मदद से मदरसों की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने में भी मदद मिलेगी। साथ ही मदरसों की व्यवस्था को पारदर्शी बनाने में भी सरकार को मदद मिलेगी। पोर्टल के लॉन्‍च होने बाद वेतन भुगतान, छात्रवृत्ति सहित तमाम दिक्कतों का निबटारा ऑनलाइन किया जा सकेगा। प्रदेश में अभी 6725 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं।

ऑनलाइन पोर्टल पर मदरसों की फोटो भी अपलोड की जायेंगी। साथ ही वेबसाइट पर शिक्षकों के स्वीकृत पद, तैनात कर्मचारी और रिक्त पदों का भी ब्योरा रहेगा। पोर्टल के माध्यम से सभी कर्मचारी और शिक्षक वेतन सहित तमाम बिलों के भुगतान के लिए भी आवेदन कर सकते हैं, इसका निबटारा ऑनलाइन करने की भी व्यवस्था की गयी है। साथ ही अधिकारियों की मंजूरी के बाद कर्मचारियों और शिक्षकों के वेतन को भी सीधे उनके खाते में ट्रांसफर भी कर दिया जायेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटरपर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Source - एडिट प्लैटर